BreakingChhattisgarhExclusiveNationalSportsUncategorized

प्रधानमंत्री मोदी ने मैरी कॉम से बातचीत के दौरान मैरी कॉम से पूछा कि आपका फेवरेट खिलड़ी कौन हैं..

नई दिल्ली 13 जुलाई 2021। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने महिला बॉक्सर मैरी कॉम और पीवी सिंधु से भी बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने मैरी कॉम से बातचीत के दौरान मैरी कॉम से पूछा कि आपका फेवरेट खिलड़ी कौन हैं. पीएम के इस सवाल पर मैरी कॉम ने बताया कि मेरे फेवरेट खिलाड़ी मोहम्मद अली हैं. वह मेरे प्ररेणास्त्रोत रहे हैं। बता दें कि मैरी कॉम छह बार की विश्व चैंपियन हैं और वह ‘सुपरमॉम’ के नाम से मशहूर हैं।

दुनिया की दिग्गज मुक्केबाजों में शुमार एमसी मैरी कॉम (MC Mary Kom) टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पदक की दावेदार हैं. लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर चुकीं मैरी कॉम ने अब तक छह बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है।

वह देश में मुक्केबाजी का पर्याय हैं. चार बच्चों की मां मैरी कॉम शानदार फॉर्म में चल रही हैं और पूरे देश को उम्मीद है कि वह टोक्यो से पदक लेकर ही लौटेंगी. मैरीकॉम एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप और बॉक्सम इंटरनेशनल टूर्नामेंट में क्रमश- रजत और कांस्य पदक जीतने के बाद टोक्यो-2020 खेलों में उतरेंगी. उनके पास करीब दो दशक का लंबा अनुभव है. 38 साल की मैरी भारत के ध्वजवाहक के रूप में टोक्यो में प्रवेश करेंगी. वह एक अरब भारतीयों की उम्मीदों और सपनों को लेकर उतरेंगी।

मैरी कॉम का करियर 2000 में शुरू हुआ जब मैरी कॉम मणिपुर राज्य महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप और पश्चिम बंगाल में क्षेत्रीय चैम्पियनशिप में जीत हासिल की. 2001 में मैरी कॉम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा शुरू कर दी।

वह केवल 18 साल की थी जब मैरी कॉम पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया, और 48 किलो वर्ग में रजत पदक जीता. 2002 में मैरी कॉम तुर्की में द्वितीय एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 45 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. उसी साल मैरी कॉम हंगरी में विच कप में 45 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button