BreakingExclusiveNationalPoliticsUncategorized

लड़कियों के छोटे कपड़े पहनने से फिर मचा बवाल जब देश के PM बोले- कोई महिला कम कपड़े पहनती है तो पुरुषों पर असर होगा, मेरा कहने के मायने ‘कॉमन सेंस’ है…

इस्लामाबाद, 22 जून 2021। लड़कियों के छोटे कपड़ों को लेकर कई देशों में प्रतिबंध है। लेकिन कुछ ऐसे देश हैं, जहां छोटे कपड़े पहनने की पूरी आजादी है। हालांकि इससे पहले भी महिलाओं और लड़कियों के छोटे कपड़ों को लेकर कई बार बवाल कट चुका है। लेकिन ये बात एक बार फिर सामने आई है, क्योंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर लड़कियों के छोटे कपड़े पहनने को लेकर ऐसा बयान दे दिया है, जिसे लेकर पाकिस्तान में उनकी जमकर आलोचना हो रही है।

दरअसल एक मीडिया संस्थान को इंटरव्यू दे रहे थे। इस दौरान इमरान खान से पूछा गया कि महिलाओं का पहनावा पुरुषों को उकसाता है जोकि रेप जैसी वारदात को बढ़ाता है? इस सवाल के जवाब में इमरान खान ने कहा कि अगर कोई महिला बहुत कम कपड़े पहनती है तो इसका पुरुषों पर असर होगा, बशर्ते कि वो रोबोट न हों। मेरे कहने के मायने कॉमन सेंस है।

“If a woman is wearing very few clothes, it will have an impact on the men, unless they are robots,” PM Imran Khan on escalating sex crimes in Pakistan. Absolutely shameful victim blaming, again. pic.twitter.com/jESwy7KE5x— Naila Inayat (@nailainayat) June 21, 2021

वहीं, जब इस सवाल को दूसरे तरीके से पूछा गया कि लेकिन क्या ये असल में यौन हिंसा के अपराधों के लिए उकसाता है? तो इमरान खान ने कहा कि ये निर्भर करता है कि आप किस समाज में रहते हैं। अगर किसी समाज के लोगों ने इस तरह की बातों को नहीं देखा है, तो उन पर असर होगा। आपके जैसे समाज में पले बढ़े होने पर हो सकता है कि आप पर इसका असर ना हो।


ये सांस्कृतिक साम्राज्यवाद…कि हमारी संस्कृति में जो है, वो और सभी को भी स्वीकार्य हो।इमरान खान के इस बयान पर विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की महिला सांसद ने उन पर तीखा प्रहार किया है। सांसद शेरी रहमान ने इमरान खान के बयान की निंदा करते हुए ट्वीट कर लिखा है कि हमारे कानून हों या हमारा धर्म, ये बिल्कुल साफ है कि महिलाओं का सम्मान करना पुरुषों की जिम्मेदारी है।


किसी भी पुरुष को ये अधिकार नहीं है कि वो औरतों को उनके पहनावे के लिए दोष दे या बताए कि वो कैसे कपड़े पहनें।एक और ट्वीट में शेरी रहमान ने कहा कि क्या इमरान खान नहीं जानते कि महिलाओं को खास तरीके से कपड़े पहनने के लिए कह कर वो दमनकारियों और अपराधियों को महिलाओं के खिलाफ अपने बर्ताव को वाजिब ठहराने के लिए नया नैरेटिव दे रहे हैं। प्रधानमंत्री के इस तरह बात करने को किसी भी लिहाज से न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता। बहुत ही गैर जिम्मेदाराना और निंदनीय।

Does IK not know that by saying women should dress a certain way, he is giving oppressors and criminals against women a new narrative to justify their behaviour. There is NO justification for a prime minister to talk this way. Highly irresponsible and condemnable. 2/2
— SenatorSherryRehman (@sherryrehman) June 21, 2021

इस्लामाबाद, 22 जून 2021।  लड़कियों के छोटे कपड़ों को लेकर कई देशों में प्रतिबंध है। लेकिन कुछ ऐसे देश हैं, जहां छोटे कपड़े पहनने की पूरी आजादी है। हालांकि इससे पहले भी महिलाओं और लड़कियों के छोटे कपड़ों को लेकर कई बार बवाल कट चुका है। लेकिन ये बात एक बार फिर सामने आई है, क्योंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर लड़कियों के छोटे कपड़े पहनने को लेकर ऐसा बयान दे दिया है, जिसे लेकर पाकिस्तान में उनकी जमकर आलोचना हो रही है।

दरअसल एक मीडिया संस्थान को इंटरव्यू दे रहे थे। इस दौरान इमरान खान से पूछा गया कि महिलाओं का पहनावा पुरुषों को उकसाता है जोकि रेप जैसी वारदात को बढ़ाता है? इस सवाल के जवाब में इमरान खान ने कहा कि अगर कोई महिला बहुत कम कपड़े पहनती है तो इसका पुरुषों पर असर होगा, बशर्ते कि वो रोबोट न हों। मेरे कहने के मायने कॉमन सेंस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button