BreakingChhattisgarhExclusiveNationalUncategorized

26 जुलाई से लग रहा है सावन सोमवारी, हिंदू पंचांग के अनुसार पहले सोमवार के दिन बन रहे ये शुभ योग, जानिए इनका ज्योतिषी महत्व…

नई दिल्ली 14 जुलाई 2021। सावन या श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित होता है। सावन के महीने में भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा की जाती है। सोमवार का दिन भी भगवान शिव का होता है। ऐसे में सावन के सोमवार का भी विशेष महत्व होता है। इस साल सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगा। खास बात यह है कि सावन के पहले सोमवार के दिन दो शुभ योग बन रहे हैं। जानिए कौन-से बन रहे शुभ योग और इनका महत्व-

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन के पहले सोमवार यानी 26 जुलाई को रात 10 बजकर 40 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। इसके बाद शोभन योग लग जाएगा।

सौभाग्य योग का महत्व- सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला होता है। यह अपने नाम के मुताबिक भाग्य को बढ़ाने वाला योग होता है। मान्यता है कि इस योग में की गई शादी से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। सौभाग्य योग में व्यापार व्यवसाय की सफलता सुनिश्चित होती है।

शोभन योग का महत्व- शोभन योग में समस्त धार्मिक कार्य सफल होते हैं। मान्यता है कि इस योग में किए गए कार्य सफल और यात्रा फलदायी साबित होती है।

सावन महीने का महत्व-

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुार, इस महीने भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ ही व्रत का फल तुरंत मिलता है। शादी-विवाह से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

कब-कब है सावन के सोमवार-

सावन का पहला सोमवार- 26 जुलाई
सावन का दूसरा सोमवार- 2 अगस्त
सावन का तीसरा सोमवार- 9 अगस्त
सावन का चौथा सोमवार- 16 अगस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button