Uncategorized

बालिकाओं के लिए बड़ा ऐलान, 12वीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी करने पर मिलेंगे 1 लाख रुपये..

भोपाल,14 जुलाई 2021। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने प्रदेश की बालिकाओं के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है। बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वरूप में सरकार बदलाव करने जा रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को शिक्षा और रोजगार से जोड़ा जाएगा। समाज में यह धारणा स्थापित करना है कि बेटी बोझ नहीं बुढ़ापे का सहारा है। सीएम शिवराज ने मंत्रालय में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लाड़ली लक्ष्मी योजना पर चर्चा की।

सीएम ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत लाड़लियां, सशक्त, समर्थ, सक्षम और आत्मनिर्भर बनकर समाज में योगदान दें, इसके लिए लाड़ली लक्ष्मियों को उच्च शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, रोजगार, स्व-रोजगार आदि के लिए हरसंभव मार्गदर्शन और प्रोत्साहन उपलब्ध कराया जाएगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि योजना में पंजीकृत बालिकाओं को 12वीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी करने पर आगे की शिक्षा या व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहन स्वरूप 20 हजार रूपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। एक लाख रूपए में से शेष 80 हजार रूपए का भुगतान 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button