Sunday, December 16, 2018
Home > Chhattisgarh > अब बिना आधार के मिलेगा नया सिम कार्ड, जानें बिना आधार KYC कैसे करेगा काम

अब बिना आधार के मिलेगा नया सिम कार्ड, जानें बिना आधार KYC कैसे करेगा काम

नई दिल्ली। सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी COAI ने नए सिम कार्ड खरीदने या टेलिकॉम सर्विसेज के इस्तेमाल लिए आधार की आवश्यकता को खत्म कर दिया है। COAI ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति नया सिम कार्ड खरीदता है तो उसे आधार की कोई जरुरत नहीं है। इस बात की डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यनिकेशन (DoT) ने भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है। DoT के नियम व कानून के मुताबिक, नया सिम कार्ड खरीदने के लिए व्यक्ति अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आइडी जैसे प्रूफ्स का भी इस्तेमाल कर सकता है।

उपरोक्त आईडी को नए सिम कार्ड खरीदने के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। नए KYC प्रोसेस के तहत सिम कार्ड वेंडर्स (जिनके पास खुद का यूनिक आईडी हो) व्यक्ति के आइडी प्रूफ को स्कैन करेंगे और उनकी लाइव फोटो भी लेंगे। यह पूरा प्रोसेस डिजिटल होगा। प्रोसेस खत्म होने के बाद यूजर को नया सिम कार्ड दे दिया जाएगा।

अगर सिम कार्ड वेंडर आधार के अलावा कोई भी सरकार द्वारा स्वीकृत आईडी प्रूफ लेने से मना कर देता है तो आप DoT में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यूजर्स नए सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा नया KYC प्रोसेस केवल सिम कार्ड के लिए लिमिटेड नहीं है। इसे ब्रॉडबैंड इंटरनेट और वाई-फाई कनेक्शन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खबरों की मानें तो एयरटेल और वोडाफोन ने कुछ चुनिंदा शहरों में नया KYC प्रोसेस शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *