Monday, November 19, 2018
Home > Technology > Whatsapp ने घटाई मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट, एक बार में 5 से ज्यादा लोगों को शेयर नहीं कर पाएंगे मैसेज

Whatsapp ने घटाई मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट, एक बार में 5 से ज्यादा लोगों को शेयर नहीं कर पाएंगे मैसेज

नई दिल्ली। फेसबुक की स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत के लिए फॉरवर्ड मैसेज की लिमिट निर्धारित कर दी है। भारत के 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स व्हाट्सएप पर अब 5 से ज्यादा लोगों को एक मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। फेक और भड़काऊ संदेशों की वजह से भारत में मॉब लिंचिंग, भीड़ की हिंसा जैसी घटनाओं के बाद सरकार ने व्हाट्सएप को कड़ी फटकार लगाई थी।

व्हाट्सएप ने घटाई मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट

सरकार की चेतावनी के बाद अब व्हाट्सएप ने ऐसे भड़काऊ और फेक मैसेज के प्रसार को रोकने के लिए फॉरवर्ड मैसेज की लिमिट निर्धारित कर दी है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स एक साथ कई सारे ग्रुप में मैसेज नहीं भेज पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे और साथ ही इसके लिए समय सीमा भी तय की जाएगी। आपको बता दें कि दुनियाभर में लोग व्हाट्सएप पर 20 लोगों को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं, लेकिन भारत में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं की वजह से इसे घटाकर 5 कर दिया गया है।

सरकार ने लगाई थी फटकार

व्हाट्सएप ने पिछले महीने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने के लिए चैट लिमिट की टेस्टिंग शुरू कर दी थी, जिसके बाद अब इसे पू रे देश में लागू कर दिया गया है। कंपनी ने कहा है कि भारत में लोगों के लिए इस हफ्ते से व्हाट्सएप के मौजूदा वर्जन में ये लिमिट दिखने लगी है। इसके अलावा यूजर्स को इस फीचर के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कंपनी ने एक वीडियो भी पब्लिश किया है। इस वीडियो की मदद से व्हाट्सएप ने लोगों को फेक और अफवाहों वाले मैसेज को कैसे समझा जाए और कैसे उससे बचा जाए इसके बारे में समझाया है।

ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर

इस फॉरवर्ड लिमिट के अलावा कंपनी ने हाल ही में ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से आप एक समय पर 4 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग पर बात कर सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *