Monday, November 19, 2018
Home > Chhattisgarh > शिक्षाकर्मी संघ की अनूठी पहल, 10वीं-12वीं के बच्चों को दी जा रही है निःशुल्क कोचिंग

शिक्षाकर्मी संघ की अनूठी पहल, 10वीं-12वीं के बच्चों को दी जा रही है निःशुल्क कोचिंग

Shikshakarmak Sangh's unique initiative is being given to children of 10th-12th, free coaching

धमतरी। छत्तीसगढ़ पंचायत एवं नगरीय निकाय शिक्षाकर्मी संघ के नगरी ब्लॉक के शिक्षाकर्मियों की अनूठी पहल शुरु की है। दरअसल नगरी ब्लॉक के शिक्षाकर्मियों बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को नि:शुक्ल कोचिंग दी जा रही है। गणित, केमेस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी जैसे कठिन विषयों की तैयारी के लिए नगरी विकासखंड के अंतर्गत कार्यरत व्याख्याता पंचायतों के द्वारा निःशुल्क शिक्षा दी जा रहा हैं।

इन इलाके के शिक्षाकर्मियों का कहना है कि ग्रामीण अंचल के गरीब तबके के बच्चे बोर्ड परीक्षाओं में भी महंगी कोचिंग फीस या कोचिंग के लिए शिक्षकों की कमी के कारण कोचिंग की सुविधा से वंचित हो जाते हैं। जिसके कारण उनके परीक्षाफल में असर पड़ता है। इन सभी बातों को लेकर संघ के पदाधिकारियों तथा समस्त शिक्षक पंचायत संवर्ग ने निःशुल्क कोचिंग शुरू करने की विचार किया है। रोजाना सुबह 8 बजे से शासकीय श्रृंगी ऋषि उमा विद्यालय, नगरी में 70 से 75 बच्चे पढ़ने आते है। इस पहल की शुरुआत करने में छत्तीसगढ़ पंचायत एवं नगरीय निकाय शिक्षाकर्मी संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा के मार्गदर्शन पर नगरी ब्लॉक अध्यक्ष शैलेंद्र कौशल, सचिव टीकम सिन्हा, कोषाध्यक्ष तोमल साहू, तीरथ राज अटल, गिरधारी साहू, शांतनु साहू, कैलाश सोन, पुष्पेंद्र साहु, महेश कोशरे,सिधेश्वर साहू, जीतेन्द्र साहू और संघ के सभी सदस्यों के सहयोग से की गई हैं।

शिक्षाकर्मी संघ के प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन 70-75 बच्चे लाभ ले रहे है। कोचिंग 18 जनवरी से 22 फरवरी तक चलेगी। उन्होंने अपील की है कि नगरी के आसपास के सभी स्कूल और हाईस्कूल के संस्था प्रमुख अपने बच्चों को इस निःशुल्क कोचिंग में भेजकर परीक्षा की तैयारी कराने में सहयोग प्रदान करे।

ये सब्जेक्स एक्सपर्ट कराते है नि:शुक्ल कोचिंग

सब्जेक्ट एक्सपर्ट पितेश साहू, प्रेमलाल साहू, सेवक राम साहू, वेदप्रकाश साहू, टीकम चन्द सिन्हा, निशा साहू, अरविन्द सोम,कमलेश मल्होत्रा, मनोज पटेल, उमेश सोम प्रतिदिन अलग-अलग विषयों पर अपनी शिक्षादान दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *