Sunday, December 16, 2018
Home > Chhattisgarh > IRCTC की इस सुविधा से लाखों लोगों को मिला रहा फायदा, रेलवे ने वेबसाइट को और सुविधाजनक बनाने के लिए लॉच किया चैटबॉट AskDisha

IRCTC की इस सुविधा से लाखों लोगों को मिला रहा फायदा, रेलवे ने वेबसाइट को और सुविधाजनक बनाने के लिए लॉच किया चैटबॉट AskDisha

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी ने अपने वेबसाइट को और सुविधाजनक बनाने के लिए हाल ही में एक ChatBot को लॉन्च किया है। ये चैटबॉट यूजर्स की ओर से किए जाने वाले सवालों का तुरंत जवाब देगा। आईआरसीटीसी ने इस चैटबॉट का नाम AskDisha रखा है। इस चैटबॉट ने अपने लॉन्चिंग के महज 7 दिन के भीतर 20 लाख से ज्यादा जरूरतों को सॉल्व करने में सफल रहा है। आस्कदिशा में कई खास फीचर मौजूद जैसे पूछे गए सवाल के उत्तर के लिए जीरो वेटिंग टाइम, 24 घंटे और सातों दिन सेवा, ऑटो रिप्लाई फैसिलिटी और तेजी के साथ सही जानकारी देना।

जानकारी के मुताबिक चैटबॉट आस्कदिशा अब तक 186 देशों की 20 लाख से ज्यादा सवालों का जवाब देने में सफल रहा है। ये सभी उत्तर महज 0.5 सेकेंड के औसत स्पीड से दिए गए हैं। बता दें कि इस चैटबॉट को CoRover नाम के स्टार्टअप ने डिवेलप किया है। कोरोवर के संस्थापक और सीईओ ने बताया कि जिन 20 लाख सवालों का जवाब आस्कदिशा ने दिया है उनमें 66.8 प्रतिशत पुरुष थे जबकि 33.2 प्रतिशत महिलाएं थी। इसके अलावा 75 प्रतिशत से ज्यादा यूजर्स की उम्र 18-35 के बीच रही है।

सीईओ ने बताया कि 42.1 प्रतिशत यूजर्स ने इस व्यवस्था को मोबाइल से ऐक्सेस किया है जबकि 57.1 प्रतिशत ने डेस्कटॉप से ऐक्सेस किया है। कंपनी के सीईओ ने यह भी बताया है कि 20 लाख यूजर्स में से करीब 40 प्रतिशत नए विजिटर्स थे जबकि 60.7 प्रतिशत रिटर्निंग विजिटर्स। इसे ऐक्सेस करने वाले यूजर्स ने कम से कम 2 मिनट का समय यहां बिताया है। बता दें कि आईआरसीटीसी 40 लाख डेली यूर्जर्स के सात भारत में सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *