Monday, November 12, 2018
Home > Chhattisgarh > छत्तीसगढ़ के विकास में साहू समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी : डॉ. रमन सिंह

छत्तीसगढ़ के विकास में साहू समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी : डॉ. रमन सिंह

cm on sahu samaj

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज बेमेतरा जिले के साजा विकासखंड के ग्राम सहसपुर में आयोजित जिला स्तरीय कर्मा महोत्सव एवं सामूहिक आदर्श विवाह में शामिल हुए। उन्होंने 45 नवविवाहित दंपत्तियों को सुखी वैवाहिक जीवन का आर्शीवाद दिया। समारोह का आयोजन जिला साहू संघ बेमेतरा द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास में साहू समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी है। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह की कल्पना साहू समाज ने किया। इन्हीं की प्रेरणा से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू की गई।

इस योजना के तहत अब तक 75 हजार जोड़े शादी की बंधन में बंध चुके है। ऐसे आयोजनों से समाज को प्रेरणा और नयी दिशा मिलती है। मुख्यमंत्री ने साहू समाज की कुल देवी भक्त माता कर्मा की जीवनी पर आधारित पत्रिका का विमोचन भी किया। उन्होंने साजा में साहू समाज के सामुदायिक भवन के लिए 15 लाख रूपए और ग्राम पंचायत सहसपुर में सी.सी. रोड के लिए 10 लाख रूपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही सहसपुर में अटल समरसता भवन निर्माण की भी घोषणा की।समारोह में दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्रदेश में साहू समाज की सख्या बहुत बड़ी है, इसलिए हमारा विचार भी उसी के अनुरूप होना चाहिए। ताम्रध्वज साहू ने इस अवसर पर  सामाजिक संगठनों से रूढ़िवादी परंपरा को खत्म कर अच्छाईयों को लागू करने की बात कही। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री दीपक साहू ने कहा कि साहू समाज द्वारा बाल विवाह, दहेज प्रथा, सती प्रथा जैसी सामाजिक बुराईयों के खिलाफ एक आदर्श स्थापित किया है। कार्यक्रम को जिला साहू संघ बेमेतरा के अध्यक्ष रामकुमार साहू ने भी संबोधित किया। समारोह में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 45 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया।

इस अवसर पर श्रम विभाग की विवाह योजना अंतर्गत 21 हितग्राहियों को चार लाख 20 हजार रूपए की राशि वितरित की गई। ग्राम सहसपुर की सुशीला बाई और ग्राम बुन्देली सुजौतिन बाई को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन तथा श्रम विभाग द्वारा असंगठित कर्मकार मंडल में पंजीकृत 85 हितग्राहियों को पंजीयन कार्ड वितरण किया गया। राजस्व विभाग द्वारा एक हितग्राही को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 4 लाख रूपए की राशि वितरित की गई। कार्यक्रम में संसदीय सचिव लाभचंद बाफना, विधायक बेेमेतरा अवधेश सिंह चंदेल, कलेक्टर एम.डी. कावरे, पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र गर्ग, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. आलोक सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी, अखिल भारतीय तैलिक साहू संघ के कार्यकारी अध्यक्ष मोतीलाल साहू, सहसपुर पंचायत के सरपंच डॉ. कमलेश साहू, राजेन्द्र शर्मा, साहू समाज सहित विभिन्न समाजोें के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *