Monday, November 19, 2018
Home > Chhattisgarh > अगर आप SBI के ग्राहक है तो पढ़ ले ये खबर, करा ले ये अपडेट नहीं तो बंद हो जाएगी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा

अगर आप SBI के ग्राहक है तो पढ़ ले ये खबर, करा ले ये अपडेट नहीं तो बंद हो जाएगी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए एक अहम खबर आई है। क्योंकि एसबीआई 1 दिसंबर से कुछ लोगों की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा बंद कर सकती है। एसबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने यूजरों को बताया है कि अगर आप अभी एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं और आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर नहीं है तो फौरन करा लें अन्यथा बिना मोबाइल नंबर के रजिस्टर वाले इंटरनेट बैंकिंग सेवा को 1 दिसंबर के बाद बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग सेवा का लाभ नहीं सकते हैं और ना की कोई लेन देन कर सकते हैं।

कैसे अपडेट करें अपना मोबाइल नंबर?
जो लोग एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग यूजर है और उनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं तो इसमें ज्यादा घबराने की बात नहीं है। बस इसके लिए आपको उस ब्रांच में जाना होगा जहां से आपने अपना खाता खोलवाया है। वहां पर जाकर आप कुछ डॉक्यूमेंट्स दिखाने के बाद आपकी ओर से बताया गया मोबाइल नंबर रजिस्टर कर दिया जाएगा।

धोखाधड़ी पर लगाम लगाने की कोशिश
दरअसर बैंक खाता से मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने के लिए सबसे बड़ी वजह है धोखाधड़ी पर लगाम लगाना। क्योंकि जब खाते से मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा तो हर एक लेन-देन का मैसेज आपके नंबर पर आता रहेगा। ऐसे में धोखाधड़ी की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसलिए बैंक ने मोबाइल नंबर को रजिस्टर कराना अनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *