Monday, November 19, 2018
Home > Chhattisgarh > कुरुद के नारी गांव में खुलेगा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, मंत्री अजय चंद्राकर के प्रयास से क्षेत्र के हजारों किसानों और ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

कुरुद के नारी गांव में खुलेगा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, मंत्री अजय चंद्राकर के प्रयास से क्षेत्र के हजारों किसानों और ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

कुरूद। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर के प्रयासों से जिले के कुरूद ब्लॉक के नारी गांव में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर की नवीन शाखा खोलने की अनुमति मिली है। इसका आदेश पंजीयक सहकारी संस्थाएं ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के CEO को भेज दिया है। इस सहकारी बैंक की नवीन शाखा खुलने से अब क्षेत्र के हजारो किसानों और ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा का लाभ मिलेगा।

जानकारी के अनुसार क्षेत्रवासियों और किसानों की मांग पर नारी में सहकारी बैंक की शाखा खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा था। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर के पास प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था। वहीं कृषि शाख सहकारी समितियों और क्षेत्र के किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए मंत्री अजय चन्द्राकर ने इसमें विशेष रूचि ली। अजय चन्द्राकर के गंभीर प्रयासों से नारी में सहकारी बैंक की नवीन शाखा खोलना संभव हो पाया है।

नारी में सहकारी बैंक की स्वीकृति मिल जाने से अब क्षेत्र के किसानों को बैंक संबंधी काम-काज के लिए 20 किलोमीटर दूर मरौद जाना नहीं पड़ेगा। उन्हें लगभग 07 किलोमीटर पर ही नारी शाखा के अंतर्गत प्राथमिक कृषि शाख सहकारी समितियों को बैंकिंग सुविधा का लाभ मिलेगा। किसानों को इस बैंक के जरिए उनके डीएमआर खातों का संचालन, शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनुदान की राशि, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, बोनस भुगतान, व्याज अनुदान सहायता, बीमा दावा, फसल क्षती पूर्ति आदि का भुगतान इस बैंक शाखा के माध्यम से किया जाएगा। उक्त स्वीकृति पर क्षेत्र के किसानों ने हर्ष व्यक्त करते हुए मंत्री अजय चंद्राकर को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *