Monday, November 19, 2018
Home > Chhattisgarh > छत्तीसगढ़ ने पिछले साल के मुकाबले इस साल तोड़ा रिकार्ड, एक करोड़ लोगों के साथ योग कर बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़ ने पिछले साल के मुकाबले इस साल तोड़ा रिकार्ड, एक करोड़ लोगों के साथ योग कर बनाया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Chhattisgarh has broken records this year compared to last year, Golden Book of World Records created by yoga with one crore people

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुवार को प्रदेशभर में एक करोड़ लोग एक साथ, एक समय पर योग किया हैं। विश्व योग दिवस पर छत्तीसगढ़ ने एक और कीर्तिमान रचा दिया है। प्रदेश में एक साथ सर्वाधिक लोगों के साथ योग करने का नायाब रिकॉर्ड छत्तीसगढ़ के नाम दर्ज हो गया। ये रिकॉर्ड गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह समेत केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और तमाम अधिकारी नेता मौजूद थे। दरअसल सुबह सात बजे राजधानी रायपुर के इनडोर स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके साथ ही सभी जिला मुख्यालयों में भी तय समय पर यह आयोजन किया गया।

इस आयोजन को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने का लक्ष्य रखा गया । पिछले वर्ष 55 लाख लोगों ने इस दिन एक साथ योग कर छत्तीसगढ़ का नाम गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया था। भारत सरकार आयुष मंत्रालय के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ योग आयोग के संयुक्त तत्वावधान में यह आयोजन किया जा रहा है।

इसमें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित अन्य मंत्री योग आयोग के अध्यक्ष संजय अग्रवाल प्रमुख रूप से शामिल है। केंद्रीय उर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेश में लगभग एक करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। राजधानी सहित प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों सहित 56 हजार जगहों पर एक साथ आयोजन की तैयारी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *