Latest NewsTop News

Iran-US तनाव के बीच भारत ने जारी किया अलर्ट, एयरस्पेस के इस्तेमाल से बचने की दी सलाह

नई दिल्ली.इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमलों के बाद भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों के लिए एक यात्रा एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में उन्हें इस क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर मध्य-पूर्व देश के लिए सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है। इराक में जारी तनाव के बीच नागरिक विमानन के महानिदेशक ने समाचार एजेंसी जानकारी को बताया कि हमने संबंधित एयरलाइंस के साथ बैठकें की हैं और उन्हें सतर्क रहने और हर सावधानी बरतने के लिए संवेदनशील बनाया है।

ईरान की ओर से बुधवार को तड़के एन अल-असद एयरबेस पर और इराक के एरबिल में मिसाइल हमलों के बाद यह एडवाइजरी जारी की गई है। महानिदेशक ने जानकारी दी है कि हमने संबंधित एयरलाइंस के साथ बैठकें की हैं और उन्हें सतर्क रहने और हर सावधानी बरतने के लिए संवेदनशील बनाया है।

समाचार एजेंसी एएनआइ ने बताया कि सरकारी सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि ईरान, इराक और खाड़ी क्षेत्र में तनाव के बीच भारत ने अपनी विमान वाहक कंपनियों से इस हवाई क्षेत्र(एयस्पेस) का इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है।

विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

मध्य-पूर्व(मिडिल ईस्ट)के मौजूदा हालात को देखते हुए विदेश मंत्रालल ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे अगली अधिसूचना तक इराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा करने से बचें। इसके साथ ही इराक में रहने वाले भारतीय नागरिकों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है और कहा गया है कि वे इराक के अंदर भी यात्रा करने से बचें।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने आगे जानकारी दी कि इराक की राजधानी बगदाद में हमारा दूतावास और एरबिल में हमारा वाणिज्य दूतावास, इराक में रहने वाले भारतीयों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से काम करता रहेगा। यहां आए सभी नागरिकों की मदद की जाएगी।

ईरान के इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हमले के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि फिलहाल इस हमले में हताहतों की संख्या का आंकलन किया जा रहा है। वह इसपर जल्द इस मामले पर बयान देंगे।

Comment here